USB kya hai

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की यूएसबी क्या है (What is USB in Hindi) और उसका फुल फॉर्म और वर्जन क्या है. तो बनिये रहे हमारे साथ अंत तक |

आज के समय में कंप्यूटर का इस्तेमाल लगभग हर कोई व्यक्ति करता है और मनुष्य के जीवन में कंप्यूटर एक अभिन्न अंग बन चुका है। कंप्यूटर का उपयोग करने वाले व्यक्तियों को यूएसबी के बारे में अवश्य पता होगा।

यूएसबी डिवाइस जिसका उपयोग कंप्यूटर में डाटा को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ट्रांसफर करने या एक डिवाइस को दूसरी डिवाइस से कनेक्ट करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।

इसका उपयोग कीबोर्ड, माउस, गेम कंट्रोलर, प्रिंटर, स्केनर, डिजिटल कैमरा इत्यादि को कनेक्ट करने के लिए किया जाता है। ज्यादातर लोग इसका उपयोग करते हैं। आज हम इस आर्टिकल जिसके जरिए हम यूएसबी के बारे में जानकारी प्रदान करवाएंगे।

यूएसबी क्या है (What is USB in Hindi)

यूएसबी एक प्रकार का लोकप्रिय कनेक्शन है जिसका उपयोग कंप्यूटर में कई अन्य डिवाइसों को जोड़ने के लिए किया जाता है। कंप्यूटर से किसी भी प्रकार के डिवाइस को जोड़ने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। जैसे:- कैमरा, प्रिंटर, स्कैनर, हार्ड ड्राइव इत्यादि।

यूएसबी एक प्रकार की cross-platform टेक्नोलॉजी है। जिसका उपयोग प्रमुख ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा अनिल डिवाइस को कनेक्ट करने के लिए किया जाता है। यह प्रमुख ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा सपोर्टेड टेक्नोलॉजी है। यूएसबी के माध्यम से कई प्रकार के डाटा को रिमूव तथा ट्रांसफर किया जा सकता है।

यूएसबी को कंप्यूटर या अन्य डिवाइसों से यूएसबी कनेक्टर के माध्यम से कनेक्ट किया जाता है।

USB Full Form

यूएसबी एक प्रकार का डिवाइस है। जिसका उपयोग कंप्यूटर के CPU उसे अन्य डिवाइस को कनेक्ट करने के लिए क्या जाता है। यूएसबी का पूरा नाम यूनिवर्सल सीरियल बस (Universal Serial Bus) है।

यूनिवर्सल सीरियल बस जिसका उपयोग कंप्यूटर में हर प्रकार के भागों को जोड़ने के लिए किया जाता है। यह एक बेहद सफल डिवाइस है। जिसे केवल के तौर पर हार्डवेयर को कनेक्ट करने के लिए उपयोग करते हैं।

वास्तव में यूएसबी इतना सामान्य हो गया है, कि लगभग सभी कंप्यूटर में डिवाइसों को जोड़ने के लिए यूएसबी का उपयोग किया जाता है। यहां तक कि कई ऑटोमोबाइल कनेक्शन को जोड़ने में भी इसका उपयोग किया जाता है।

आज के समय में स्मार्ट फोन को चार्ज करने के लिए भी और यूएसबी का उपयोग किया जाता है। इस डिवाइस के जरिए स्मार्टफोन, टेबलेट, इबुक, लैपटॉप इत्यादि को चार्ज किया जाता है। यूएसबी के माध्यम से इस प्रकार के डिवाइसों को चार्ज करना एक आम बात हो गया है।

यूएसबी कोर्ट के जरिए किसी भी प्रकार के डिवाइस को चार्ज करने के लिए एक एडिटर की आवश्यकता होती है। जिसके माध्यम से इलेक्ट्रिक करंट विद्युत बोर्ड से स्मार्टफोन तक पहुंचाया जा सकता है।

click here :-Technowlage -Technology Updates

यूएसबी के वर्जन (Version of USB)

यूएसबी के कई अलग-अलग प्रकार के वर्जन उपस्थित है। यूएसबी के प्रमुख तीन स्टैंडर्ड वर्जन है जिसका सबसे नया वर्जन 3.1 है।

यूएसबी-के-वर्जन ,Version-of-USB,USB -kya-hai

1) USB 1.1

यूएसबी का यह वर्जन सबसे पुराना वर्जन माना जाता है। इस वर्जन को फुल स्पीड यूएसबी के नाम से भी जाना जाता है। पहले के समय में जब पहली बार यूएसबी डिवाइस का निर्माण हुआ। तब 12mb प्रति सेकंड अधिकतम स्पीड के साथ डाटा तथा अन्य कार्य को करने में यह यूएसबी सक्षम साबित हुआ। उसके पश्चात नया यूएसबी वर्जन लांच हुआ।

2) USB 2.0

इस यूएसबी डिवाइस को हार्ड स्पीड डिवाइस कहते हैं। इस यूएसबी डिवाइस का नया वर्जन यूएसबी 2.0 था। इस यूएसबी डिवाइस की स्पीड 480mb प्रति सेकंड तक अधिकतम थी। इस यूएसबी डिवाइस का प्रचलन काफी समय तक रहा उसके पश्चात नए यूएसबी वर्जन को लांच किया गया।

3) USB 3.0

इस यूएसबी डिवाइस का नाम सुपर स्पीड यूएसबी रखा गया। यह यूएसबी का तीसरा वर्जन है। जिसे यूएसबी 3.0 के नाम से जाना या यूएसबी डिवाइस से अधिकतम 5gb प्रति सेकेंड की स्पीड से डाटा को ट्रांसफर किया जा सकता है। इस यूएसबी डिवाइस का आज भी प्रचलन बहुत अधिक है। ज्यादातर लोग इसी यूएसबी डिवाइस का उपयोग करते हैं। इसके पश्चात एक नए यूएसबी डिवाइस को लांच किया गया।

4) USB 3.1:

इस यूएसबी डिवाइस का नाम सुपर स्पीड प्लस रखा गया इस यूएसबी डिवाइस का वर्जन 3.1 हैं। इस यूएसबी डिवाइस के जरिए 10GB प्रति सेकंड की स्पीड से डाटा को ट्रांसफर किया जा सकता है।

यूएसबी के फायदे (Benefits of USB)

यूएसबी का उपयोग हर जगह पर किया जाता है। चाहे वह कंप्यूटर हो या स्मार्टफोन. यूएसबी के कई प्रकार के फायदे हैं। जो नीचे निम्नलिखित रुप से दिए गए हैं।

  1. USB का सबसे पहला फायदा और प्रमुख फायदा पेनड्राइव को आसानी से कनेक्ट करने के लिए किया जाता है। पेनड्राइव को आफ यूएसबी के माध्यम से जोड़ सकते हैं।
  2. यूएसबी के माध्यम से प्रिंटर को कनेक्ट कर सकता है। जब भी कोई व्यक्ति प्रिंटर का उपयोग करता है। तो उसे कनेक्ट करने के लिए यूएसबी का उपयोग अवश्य करता है। कंप्यूटर में कई ऑफिशियल कार्य को संपन्न करने के लिए प्रिंटर की आवश्यकता होती है।
  3. इंटरनेट कनेक्शन जैसे वाईफाई को भी यूएसबी के माध्यम से ही कंप्यूटर से कनेक्ट किया जाता है। हालांकि आज के समय में वायरलेस वाई-फाई सुविधा उपलब्ध हो चुकी है |
  4. फोटो स्टूडियो का ने अपने कैमरे को कंप्यूटर से यूएसबी के माध्यम से कनेक्ट करते हैं। ताकि कैमरे द्वारा खींची गई फोटो को कंप्यूटर में डाल कर अच्छे से एडिट किया जा सके और उन फोटो को प्रिंट किया जा सके।
  5. फोन या कंप्यूटर से गेम कंट्रोलर डिवाइस को यूएसबी के माध्यम से कनेक्ट किया जाता है। इसके अलावा फोन या कंप्यूटर को पावर बैंक से यूएसबी के माध्यम से ही जोड़ा जाता है।
  6. कंप्यूटर के सभी भागों को USB द्वारा ही किया जाता है। कंप्यूटर के प्रमुख इनपुट भाग कीबोर्ड और माउस को यूएसबी के माध्यम से कनेक्ट किया जाता है।
  7. इसके अलावा कई प्रकार की अन्य डिवाइस जैसे स्पीकर इत्यादि को भी USB के माध्यम से ही कनेक्ट किया जाता है।
  8. यूएसबी का मुख्य फायदा कम समय में एक स्थान से दूसरे स्थान तक डाटा को ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है।
  9. यह एक करंट ट्रांसफर डिवाइस के रूप में भी उपयोग होता है। इसका उपयोग स्मार्ट फोन को चार्ज करने के लिए एडाप्टर से विद्युत कोई स्मार्ट फोन तक नहीं किया जाता है।
  10. इस प्रकार के पोर्टेबल वायर डिवाइस का उपयोग एक डिवाइस को दूसरे डिवाइस से कनेक्ट करने में क्या जाता है। आज के समय में यूएसबी 2.0 तथा यूएसबी 3.0 का उपयोग सर्वाधिक किया जा रहा है।

Final Words

मुझे आशा है आपको हमारा ये यूएसबी क्या है ( What is USB in Hindi) आर्टिकल पसंद आया होगा, और आपको गूगल में ये टॉपिक सर्च करना ना पड़ेगा | अगर आपको कोई सवाल है आप हमे Comment कर सकते है, हम उसका जवाब तुरंत देंगे |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here