OTP क्या है?
OTP क्या है?

OTP क्या हे? और OTP का उपयोग क्या हे? ये जानने क लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़िए और इसमें आप जानेंगे की OTP क्या है और इसका उपयोग कहा पे होता हे ।OTP का पूरा नाम वन टाइम पासवर्ड (ONE TIME PASSWORD ) हे।

OTP एक तकनीकी तंत्र है जिसके माध्यम से केवल एकबार उपयोग होने वाला पासवर्ड जेनरेट होता हे।

One Time Password (OTP) क्या है?

उपयोगकर्ता को OTP वेबसाइट तक पहुंचने के लिए रजिस्टर किये गए मोबाइल नंबर पर भेजा जाता है। इसे टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन के नाम से भी जाना जाता है।

Google For Work ,paytm और इंटरनेट बैंकिंग पोर्टल अक्सर उपयोगकर्ता की पहचान सुनिश्चित करने और पहचान की चोरी को रोकने के लिए OTP तंत्र का उपयोग करते हैं। ऑनलाइन पहचान की चोरी एक गंभीर समस्या है।

किसी विशिष्ट साइट तक पहुँचने के लिए उपयोगकर्ताओं को ओटीपी भेजने के उपयोग को अपनाने से सुरक्षा में सुधार होता है। OTP उपयोगकर्ताओं की डिजिटल पहचान की सुरक्षा के लिए सुरक्षा की एक और लेयर देता है।

Steps in the OTP Process

आइए हम इसे आम शब्दों में समझते हैं। दुनिया में जितने मोबाइल हैंडसेट हैं उतने ही मानव निवासी भी हैं। मोबाइलों में, SMS एक मुख्य फंक्शन है, और एक मोबाइल डिवाइस मालिक के साथ हमेशा होता है।

जब उपयोगकर्ता एक डिजिटल पहचान या एक खाता बनाते हैं, तो उन्हें सामान्य उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के अलावा two-factor ऑथेंटिकेशन सिस्टम को शुरू करने के लिए कहा जाता है। अगली बार जब उपयोगकर्ता लॉगिन करने की कोशिश करता है, तो सिस्टम अस्थायी पासवर्ड (या तो चार या छह अंक) रजिस्टर्ड मोबाइल हैंडसेट को भेजता है, और उपयोगकर्ता सिस्टम को भेजता हे ।

कोड संख्यात्मक और अल्फ़ान्यूमेरिक वर्णों की एक यादृच्छिक श्रृंखला है। ये OTP आमतौर पर कुछ मिनटों के लिए मान्य होते हैं।

इनफार्मेशन का प्रवाह इस तरह काम करता है:

उपयोगकर्ता उनका उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करता है

रिक्वेस्ट बैकएंड पर भेजा गया

उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड मेल खाते हैं

उपयोगकर्ता SMS के माध्यम से OTP प्राप्त करता है

उपयोगकर्ता OTP एंटर करता है और साइट पर लॉगिन करता है

आइए हम एक कदम आगे बढ़ें और OTP प्रमाणित होने से पहले होने वाली दो प्रक्रियाओं को समझें। ये जेनरेशन और डिलीवरी हैं। जनरेशन प्रक्रिया में, OTP को या तो समय पर या गणितीय फ़ंक्शन के आधार पर बनाया जाता है। समय-आधारित पीढ़ी में, डिवाइस समय-आधारित OTP बनाने के लिए ऑथेंटिकेशन सर्वर के साथ सिंक करता है।

दूसरे में, OTP उत्पन्न करने के लिए एक गणितीय कार्य किया जाता है। डिलीवरी प्रक्रिया में, मोबाइल फोन को व्यापक रूप से अपनाने के कारण SMS सबसे सामान्य तरीके हैं। यदि OTP वितरित करने में विफल रहता है, तो उपयोगकर्ता के पास तुरंत ऑटो-जनरेट किए गए IVR कॉल के माध्यम से कोड प्राप्त करने का विकल्प होता है।

एंटरप्राइज डेटा की सुरक्षा के लिए OTP SMS का अपनाना सबसे अच्छा तरीका है।

इससे भी पढ़े

Features of OTP ( OTP के फीचर्स )

ओटीपी की तीन विशेषताएं हैं, जो इसे वैश्विक नेताओं और तकनीकी दिग्गजों के लिए डेटा सुरक्षा को लागू करने और सुनिश्चित करने के लिए एक व्यवहार्य विकल्प बनाती है। ये सुविधाएँ सुरक्षित पहुँच, सरल बुनियादी ढाँचा, और तेजी से वितरण हैं। OTP का पूरा चक्र कुछ सेकंड में शुरू और समाप्त होता है।

OTP SMS के माध्यम से, उपयोगकर्ताओं को चार या छह अंकों के कोड में प्राप्त होते हैं। SMS प्रणाली के अलावा, उपयोगकर्ता IVR के माध्यम से भी OTP प्राप्त करते हैं, या इसे उपभोक्ता द्वारा उत्पन्न किया जा सकता है और SMS के माध्यम से वितरित किया जा सकता है।

OTP बैंक लेनदेन को प्रमाणित करने का प्रमुख तरीका है। जब कोई उपयोगकर्ता खाता एक्सेस करने या मनी ट्रांसफर करने के लिए लॉग इन करता है तब एक OTP उत्पन्न होता है और अगले चरण को शुरू करने के लिए सत्यापित किया जाता है।

Commercial Bank of Dubai (UAE), ICICI (India), Standard Chartered और Citibank जैसे बैंक सुरक्षित OTP SMS प्रोटोकॉल का उपयोग करते हैं। Citibank के पास लेनदेन करने के लिए OTP और पिन दोनों हैं, और ICICI आगे ​​बढ़ने के लिए accountholder के कार्ड पर OTP और सुरक्षा ग्रिड परत के संयोजन का उपयोग करता है।

Does OTP SMS have any Vulnerabilities?

वर्तमान में, यह एक अति-सुरक्षित तरीका है क्योंकि उपयोगकर्ताओं के पास अपने मोबाइल हैंडसेट का पूर्ण कण्ट्रोल है। यदि उपयोगकर्ता हैंडसेट खो देते हैं, तो कोई भी लेनदेन तब तक नहीं हो सकता जब तक कि सिम की सूचना टेलीकॉम प्रोवाइडर द्वारा नहीं दी जाती है।

ब्रॉडनेट क्लाइंट डेटा को किसी भी गोपनीयता उल्लंघनों से बचाने के लिए एक सुरक्षित और सुरक्षित बुनियादी ढांचा रखता है। बल्क SMS सेवा, और अन्य दूरसंचार और IT सेवाएं मजबूत सुरक्षा प्रोटोकॉल द्वारा संरक्षित हैं।

Benefits of a OTP – OTP के फायदे

OTP आम नुकसान से बचा जाता है जो IT एडमिनिस्ट्रेटर्स और सुरक्षा प्रबंधक पासवर्ड सुरक्षा के साथ सामना करते हैं। उन्हें रचना नियमों, ज्ञात खराब और कमजोर पासवर्ड, या कई खातों और सिस्टम पर एक ही पासवर्ड के पुन: उपयोग के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

OTP क्या है?,What is OTP in Hindi

OTP का एक और फायदा यह है कि वे मिनटों में अमान्य हो जाते हैं, जो हमलावरों को गुप्त कोड प्राप्त करने और उनका पुन: उपयोग करने से रोकता है।

Final Words

मुझे आशा है आपको हमारा ये ओटीपी क्या है (What is OTP in Hindi)आर्टिकल पसंद आया होगा, और आपको गूगल में ये टॉपिक सर्च करना ना पड़ेगा | अगर आपको कोई सवाल है आप हमे Comment कर सकते है, हम उसका जवाब तुरंत देंगे |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here