IP एड्रेस के प्रकार

इस पोस्ट में आप जानेंगे की IP Address क्या है और IP Address कितने प्रकार के होते है और यह क्या काम आता हैं इस लिए इस पोस्ट को एन्ड तक पढ़ि।

IP Address kya hai ? IP एड्रेस का पूरा नाम इंटरनेट प्रोटोकॉल (INTERNET PROTOCOL) है।

Vint Cerf “father of the internet” IP एड्रेस के रचनाकारों में से एक थे। उन्होंने IP एड्रेस को अमेरिकी रक्षा विभाग की एडवांस्ड रिसर्च प्रोजेक्ट्स एजेंसी (DARPA) के लिए काम करते हुए बनाया था।

IP Address क्या है (What is IP Address in Hindi)

IP ​​(इंटरनेट प्रोटोकॉल) एड्रेस आपके नेटवर्क हार्डवेयर का एक पता है। यह आपके कंप्यूटर को आपके नेटवर्क और दुनिया भर के अन्य उपकरणों से जोड़ने में मदद करता है। एक IP एड्रेस संख्याओं या वर्णों से बना होता है।

सभी डिवाइस जो इंटरनेट कनेक्शन से जुड़े हैं, उनके पास एक यूनिक IP एड्रेस होता है जिसका अर्थ है कि अरबों IP एड्रेस की आवश्यकता है। यह आवश्यकता नए IP वर्जन IPv6 द्वारा पूरी की जाती है।

दो IP एड्रेस के वर्जन उपलब्ध हैं जिसमे से एक हे IPv4 और दूसरा हे IPv6 , IPv4 पुराना वर्जन है जिसमें 4 बिलियन से अधिक IP एड्रेस की जगह है।

हालांकि, नया IPv6 वर्जन सभी इंटरनेट उपयोगकर्ताओं और उपकरणों की आवश्यकता को पूरा करने के लिए खरबों तक IP एड्रेस प्रदान कर सकता है।

IPv4 संस्करण का उपयोग IP एड्रेस को संख्यात्मक वैल्यू (संख्या) में कॉन्फ़िगर करने के लिए किया जाता है,।

इसीलिए IPv6 ने दुनिया के अरबों उपयोगकर्ताओं को यूनिक IP एड्रेस प्रदान करने के लिए हेक्साडेसिमल पद्धति को अपनाया हे ।

IP एड्रेस के प्रकार :

  • प्राइवेट IP एड्रेस ( Private IP )
  • पब्लिक IP एड्रेस ( Public IP )
  • स्टेटिक और डायनामिक IP एड्रेस ( Static and Dynamic )

आइए एक-एक करके इन विभिन्न प्रकार के IP एड्रेस के बारे में बात करते हैं:

प्राइवेट IP एड्रेस

एक प्राइवेट IP एड्रेस आपके डिवाइस का प्राइवेट एड्रेस है जो घर या व्यवसायके नेटवर्क पर जुड़ा हुआ होता है। यदि आपके पास एक ISP (इंटरनेट सेवा प्रदाता) यानि ” इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर ” से जुड़े कुछ अलग-अलग उपकरण हैं |

आपके सभी उपकरणों में एक विशिष्ट प्राइवेट IP एड्रेस होगा। यह IP एड्रेस आपके घर या व्यावसायिक नेटवर्क के बाहर के उपकरणों से एक्सेस नहीं किया जा सकता है।

प्राइवेट IP एड्रेस यूनिक नहीं हैं क्योंकि आपके नेटवर्क पर सीमित संख्या में डिवाइस हैं।

आप कुछ तकनीकों का उपयोग करके अपने डिवाइस के प्राइवेट IP एड्रेस का पता लगा सकते हैं। यदि आप एक Windows उपयोगकर्ता हैं, तो बस कमांड प्रॉम्प्ट पर जाएं और कमांड ipconfig दर्ज करें।

IP एड्रेस क्या हैं?
66

यदि आप एक मैक उपयोगकर्ता हैं, तो आपको अपने टर्मिनल ऐप में निम्नलिखित कमांड ifconfig दर्ज करना होगा

यदि आप मोबाइल फोन पर इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं, तो आप IP एड्रेस का पता लगाने के लिए अपनी वाईफाई सेटिंग्स पर जा सकते हैं।

iOS उपयोगकर्ता जिस नेटवर्क से जुड़े हैं, उसके आगे ‘i to बटन पर क्लिक करके IP पता पा सकते हैं।

एंड्रॉइड उपयोगकर्ता अपनी वाईफाई सेटिंग्स में नेटवर्क नाम पर क्लिक कर सकते हैं, और यह आईपी पता दिखाएगा।

पब्लिक IP एड्रेस

आपका पब्लिक IP एड्रेस मुख्य IP पता होता है जिससे आपका घर या व्यवसाय नेटवर्क जुड़ा होता है। यह IP एड्रेस आपको दुनिया से जोड़ता है, और यह सभी उपयोगकर्ताओं के लिए यूनिक है।

स्टेटिक और dynamic IP एड्रेस

सभी प्राइवेट और public IP एड्रेस या तो स्टेटिक या डायनामिक हो सकते हैं। IP एड्रेस जो आप मैन्युअल रूप से कॉन्फ़िगर करते हैं और उन्हें अपने डिवाइस के नेटवर्क पर ठीक करते हैं उन्हें स्टेटिक एड्रेस कहा जाता है।

स्टेटिक IP एड्रेस आटोमेटिक नहीं बदल सकते हैं।

जब आप राउटर को इंटरनेट के साथ सेट करते हैं तो डायनेमिक IP एड्रेस अपने आप कॉन्फ़िगर हो जाता है और आपके नेटवर्क को एक IP असाइन करता है।

IP एड्रेस का यह वितरण डायनामिक होस्ट कॉन्फ़िगरेशन प्रोटोकॉल (DHCP) द्वारा प्रबंधित किया जाता है।

DHCP आपका इंटरनेट राउटर हो सकता है जो आपके घर या व्यावसायिक वातावरण में आपके नेटवर्क को एक IP एड्रेस प्रदान करता है।

Final Words

मुझे आशा है की आपको मेरा ये IP Address क्या है ये आर्टिकल पसंद आया होगा और आपको गूगल में फिर से सर्च करना ना पड़ेगा | आप अपने दोस्त को ये पोस्ट Share भी कर सकते हो |

अगर आपको कुछ मालूम ना पड़ा हो तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हो |अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगे तो आप हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब कर सकते हो |

ये भी पढ़े :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here