Artifical intelligence kya hai

आप सब ने कही टीवी न्यूज़ और मोबाइल्स में सुना होगा Artificial intelligence का नाम और आप के दिमाग में सवाल जरूर हुआ होगा की यह Artificial intelligence क्या हे ? तो दोस्तों इस पोस्ट तो End तक पढ़िए यह एक नया विषय हैं इस लिए कई लोगो को नहीं पता होगा की यह क्या इस लिए आज हम Artificial intelligence in hindi में बतायेंगे।

Artificial Intelligence (AI) कंप्यूटर सिस्टम का अभ्यास और निर्माण है जो अनुभव और कार्य कर सकता है। Artificial intelligence का प्राथमिक उद्देश्य बुद्धिमान मशीनों का उत्पादन करना है।

इन सब की बुद्धिमत्ता का प्रदर्शन सोच-समझ कर करना, निर्णय लेना, समस्याओं को हल करना और सब से महत्व पूर्ण सिखने से हे ।

Artificial Intelligence क्या है What is Artificial Intelligence in Hindi ?

Artificial intelligence एक अंतःविषय क्षेत्र है जिसके लिए कंप्यूटर विज्ञान, भाषा विज्ञान, मनोविज्ञान, जीव विज्ञान और गंभीर शोध में ज्ञान की आवश्यकता होती है।

John McCarthy जो के Artificial intelligence के पिता माने जाते हैं उनके अनुसार, यह “बुद्धिमान मशीन, विशेष रूप से बुद्धिमान कंप्यूटर प्रोग्राम बनाने का विज्ञान और इंजीनियरिंग” है।

Artificial Intelligence एक ऐसा रास्ता जिससे हम एक कंप्यूटर या फिर कंप्यूटर से नियंत्रित होने वाले रोबोट को इंसान की तरह सोचने के काबिल बना सकते है।

Artificial intelligence को हम एक कंप्यूटर साइंस के एक ऐसे क्षेत्र में व्याख्यित कर सकते हैं जिसमे यह देखा जाता हैं की एक कंप्यूटर एक इंसान की तरह कैसे काम कर सख्त हैं।

लेकिन यह परिभाषा यह नहीं बताती है कि क्या कार्य किए जाते हैं, वे किस डिग्री तक किए जाते हैं, या ये कार्य कैसे किए जाते हैं।

Artificial intelligence के विषय

Artificial intelligence kya hai
Artificial intelligence kya hai

Artificial Intelligence के इसके अलावा भी कई सारे विषय है,जैसे की मेने आपको बताया | बाकी के विषय की लिस्ट नीचे है |

  • Mathematics
  • Logic
  • Natural Sciences
  • Philosophy
  • Physiology
  • Psychology

Artificial intelligence से बनी हुई चीज़ें. (Applications)

कई Artificial intelligence एप्लिकेशन हैं जो हम देखते हैं : रोबोटिक्स, मशीन अनुवादक, चैटबॉट, आवाज पहचानने वाले रोबोट्स । AI तकनीकों का उपयोग कई वास्तविक जीवन की समस्याओं को हल करने के लिए किया जाता है।

कुछ प्रकार के रोबोट प्राकृतिक खदानों के मलबे में फंसे मनुष्यों की खोज कर सकते है। और कुछ ऐसे भी रोबोट्स हैं जो मनुष्य को कई प्रकार के औद्योगिक क्षेत्र में मदद करते हैं जहा मनुष्य आसानी से काम नहीं कर सकता या रह नहीं सकता ऐसी जगह में काम कर सकते है।

Artificial intelligence के प्रमुख क्षेत्रों

Gaming

AI का उपयोग कई खेल जैसे की chess, poker, tic-tac-toe इत्यादि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिसमे मशीन बड़ी संख्या में संभावित पदों के बारे में सोच सकती है और प्लेयर के साथ दूसरे प्लेयर की जगह पे खेल सकती हैं।

Natural Language Processing

इस की मदद से हम ऐसेभी कंप्यूटर बना सकते हैं जो की मनुष्य की प्राकृतिक भाषा समाज और बोल कर उनके साथ इंटरेक्शन और बात कर सकते हैं ।

Speech Recognition

कुछ इंटेलीजेंट सिस्टम्स ऐसे भी हैं जिनसे जब कोई मानव बात करता हे तब वह उसकी भाषा को सुनने और समज ने की काबिलियत रखतें हैं।

 Intelligent Robots

रोबोट मानव द्वारा दिए गए कार्यों को करने में सक्षम हैं। उनके पास वास्तविक दुनिया से प्रकाश, गर्मी, तापमान, गति, ध्वनि, टक्कर और दबाव जैसे भौतिक डेटा का पता लगाने के लिए सेंसर हैं।

बुद्धिमत्ता का प्रदर्शन करने के लिए उनके पास कुशल प्रोसेसर, कई सेंसर और विशाल मेमोरी है। इसके अलावा, वे अपनी गलतियों से सीखने में सक्षम हैं और वे नए वातावरण के लिए अनुकूल हो सकते हैं।

Difference between Human and Machine Intelligence

मनुष्य पैटर्न द्वारा अनुभव करता है जबकि मशीन नियमों और डेटा के सेट से अनुभव करती है।

मनुष्य पूरी वस्तु का पता लगा सकता है, भले ही उसका कुछ हिस्सा गायब या विकृत हो; जबकि मशीनें इसे सही ढंग से नहीं कर सकती हैं।

मनुष्य पैटर्न द्वारा मशीनों की जानकारी को याद करते हैं और स्टोर करते हैं, मशीन एल्गोरिदम खोज कर इसे करते हैं। उदाहरण के लिए, 40404040 संख्या को याद रखना, स्टोर करना और याद रखना आसान है क्योंकि इसका पैटर्न सरल है।

Artificial intelligence Nature

आजकल प्रकृति से प्रेरणा लेकर विकसित की गई AI तकनीक लोकप्रिय हो रही है। रिसर्च का एक नया क्षेत्र जिसे प्रकृति प्रेरित कम्प्यूटिंग के रूप में जाना जाता है, उभर रहा है। जैविक रूप से प्रेरित AI दृष्टिकोण जैसे न्यूरल नेटवर्क और जेनेटिक एल्गोरिदम पहले से ही मौजूद हैं।

Artificial intelligence Nature
Artificial intelligence NatureArtificial intelligence Nature

Artificial intelligence का भविष्यFuture of Artificial Intelligence

सपने देखने वालों के लिए Artificial intelligence सबसे अच्छा क्षेत्र है। Artificial intelligence को हम इस प्रकार से भी विकसित कर सकते हैं की हम उससे इंसान जैसी दिखने , सोचने, और कम करने वाली ह्यूमन रोबोट्स को विकसित कर सकें ।

इस क्षेत्र में ऐसी कई रिसर्च चल रही हैं जो अभी उसके अंतिम उद्देश्य तक नहीं पहुंची ।

artificial intelligence in hindi

कंप्यूटर का उपयोग करने के निहित लाभ हैं क्योंकि वे थके हुए या हार नहीं पाते हैं और तेजी से और तेजी से हो रहे हैं।

केवल समय ही कहेगा कि Artificial intelligence का भविष्य क्या होगा: क्या यह मानव-स्तर या मानव-स्तर की बुद्धिमत्ता से ऊपर उठेगा या नहीं।

[Also Read] Paypal kya hai in hindi

[Also Read] CPU Kya Hai in Hindi

Artificial intelligence में आने वाली चुनौतियां

यह सच है कि AI ने अभी तक अपने अंतिम लक्ष्य को प्राप्त नहीं किया है। फिर भी AI सिस्टम कई मायने में एक तीन साल के बच्चे को भी नहीं हरा सकता है जैसेकि विभिन्न वस्तुओं को पहचानने और याद रखने की क्षमता में , नई स्थितियों के अनुकूल, मानव भाषाओं को समझने और उत्पन्न करने में , और इसी तरह।

मुख्य समस्या यह है कि हम अभी भी समझ नहीं पाए कि मानव मन कैसे काम करता है, हम नई चीजें कैसे सीखते हैं, खासकर कैसे हम भाषा सीखते हैं और उन्हें ठीक से पुन: पेश करते हैं।

Final Words

मुझे आशा है की आपको मेरा ये Artificial intelligence kya hai (Artificial intelligence in Hindi) ये आर्टिकल पसंद आया होगा और आपको गूगल में फिर से सर्च करना ना पड़ेगा |

अगर आपको कुछ मालूम ना पड़ा हो तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हो |अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगे तो आप हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब कर सकते हो |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here